spot_img

नक्सलियों के गढ़ में दिखेगा CRPF की महिला बाइकरों का दम, ‘डेयरडेविल्स’ ने शुरू की 1,848 किलोमीटर की यात्रा

Must Read

acn18.com नई दिल्ली। केंद्रीय अर्धसैनिक बल ‘सीआरपीएफ’ के 84वें स्थापना दिवस यानी ‘सीआरपीएफ डे’ पर आयोजित होने वाली परेड नक्सलियों के गढ़ कहे जाने वाले बस्तर क्षेत्र के जगदलपुर में आयोजित की जा रही है। 75 केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) की महिला ‘डेयरडेविल्स’ ने गुरुवार को इंडिया गेट से छत्तीसगढ़ के नक्सल गढ़ कहे जाने वाले जगदलपुर तक 1,848 किलोमीटर की बाइक रैली शुरू की है।

- Advertisement -

जगदलपुर में आयोजित होगी सीआरपीएफ डे परेड

महिला ‘डेयरडेविल्स’ ने महिला सशक्तिकरण के आधार पर संदेश दिया कि नक्सलवाद या माओवाद अंत के कगार पर है। महिलाओं की बाइक रैली 25 मार्च को जगदलपुर में समाप्त होगी, जहां केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की उपस्थिति में उसी दिन सीआरपीएफ दिवस परेड आयोजित की जा रही है। 75 महिला सीआरपीएफ बाइकर्स रॉयल एनफील्ड मोटरसाइकिलों पर अपनी 17 दिनों की यात्रा के दौरान लगभग पांच राज्यों को कवर करेंगी।

पांच राज्यों को कवर करते हुए पहुंचेंगी जगदलपुर

विदेश राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी ने इंडिया गेट से सीआरपीएफ महिला बाइकर रैली को झंडी दिखाकर रवाना किया है। सीआरपीएफ की महिला कर्मियों ने राइफल ड्रिल का प्रदर्शन किया साथ ही महिला पाइप बैंड और ढोल वादकों की प्रस्तुति भी दी गई थी। जैसा कि देश भारत की स्वतंत्रता के 75 वें वर्ष का जश्न मना रहा है। इस उपलक्ष्य पर सीआरपीएफ की 75 महिला बाइकर्स इंडिया गेट से छत्तीसगढ़ के जगदलपुर तक की अपनी यात्रा के दौरान 1,848 किलोमीटर की सवारी में पांच राज्यों को कवर करेंगी।

पूरी ट्रेनिंग के बाद भेजी गई महिला डेयरडेविल्स

सीआरपीएफ के महानिदेशक सुजॉय लाल थौसेन ने एएनआई को बताया कि अपनी यात्रा के दौरान महिला बाइकर्स स्कूली बच्चों, आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं और स्वयं सहायता समूहों के साथ काम करने वालों से संपर्क करेंगी। साथ ही वे उन्हें प्रेरित भी करेंगी। डीजी ने कहा कि रैली में भाग लेने वाली कई महिला बाइकर्स पहले बाइक चलाने में सक्षम नहीं थीं, लेकिन उन्हें पूरी ट्रेनिंग दी गई थी। इसलिए अब उन्हें एक बार में लगभग 300 किमी की बाइक चलाने का अनुभव है।

‘नक्सलवाद का पूरी तरह से सफाया होने के दिन दूर नहीं’

सीआरपीएफ के महानिदेशक ने आगे कहा कि जगदलपुर में बाइक रैली और सीआरपीएफ की वर्षगांठ परेड समारोह एक बड़ा संदेश देगा कि वह दिन दूर नहीं जब देश से नक्सलवाद का पूरी तरह से सफाया हो जाएगा। MoS मीनाक्षी लेखी ने एएनआई को यह भी बताया कि दिल्ली में इंडिया गेट से छत्तीसगढ़ के नक्सल गढ़ जगदलपुर तक महिलाओं की बाइक रैली “महिलाओं के लिए स्पष्ट संदेश देती है कि हम संवेदनशील होने के साथ-साथ भारत के रक्षक भी हैं।

377FansLike
57FollowersFollow
377FansLike
57FollowersFollow
Latest News

तारक मेहता का उल्टा चश्मा शो के सोढी लापता, दो दिन से मोबाइल फोन भी बंद, पुलिस ने दर्ज किया किडनैपिंग का केस

तारक मेहता का उल्टा चश्मा’ के फैंस को हाल ही तब तगड़ा झटका लगा था जब खबर आई कि...

More Articles Like This

- Advertisement -