spot_img

छत्तीसगढ़ में नगरीय निकाय उपचुनाव की काउंटिंग जारी:12 जिलों के 14 शहरों में 15 पार्षदों का चुनाव, गौरेला-सुकमा में हो चुका निर्विरोध निर्वाचन

Must Read

acn18.com रायपुर/छत्तीसगढ़ में नगरीय निकायों में उपचुनाव के लिए गुरुवार को मतगणना जारी है। वहीं पंचायत चुनाव के लिए मतगणना हो चुकी है। अब केवल लिस्टिंग करके परिणाम घोषित किए जाने हैं। 9 जनवरी को त्रिस्तरीय पंचायत और नगरीय निकायों में उपचुनाव के लिए मतदान हुआ था।

- Advertisement -

पंचायतों में 696 पदों और 14 नगरीय निकायों में पार्षद के 15 खाली सीटों पर नए प्रतिनिधि चुने जाने हैं। राज्य निर्वाचन आयोग ने पिछले महीने इसकी प्रक्रिया शुरू की थी। छत्तीसगढ़ राज्य निर्वाचन आयोग ने कुल 750 पदों पर उप निर्वाचन की अधिसूचना जारी की थी। उसमें से जिला-जनपद पंचायत सदस्य, सरपंच और पंच के 735 पद शामिल थे। वहीं 12 जिलों के 14 शहरों में वार्ड पार्षदों के 15 पदों पर भी नया पार्षद चुना जाना था। 27 दिसंबर को नाम वापसी के अंतिम दिन कई जगहों पर निर्विरोध निर्वाचन की स्थिति बन गई। निर्वाचन आयोग के मुताबिक, जशपुर जिले में एक जनपद पंचायत सदस्य के निर्विरोध निर्वाचन की स्थिति बनी। गौरेला-पेंड्रा-मरवाही और सुकमा जिले में पंच और सरंपच के सभी पदों पर निर्विरोध निर्वाचन हो गया। यानी वहां मतदान की स्थिति ही नहीं बनी। इसके बाद कोरिया जिले में जिला पंचायत सदस्य के एक पद के लिए मतदान तय हुआ था।

9 जनवरी को हुआ था मतदान।
9 जनवरी को हुआ था मतदान।

जनपद पंचायत सदस्य के 8 रिक्त पदों में से सक्ती जिले के जनपंद पंचायत सक्ती के वार्ड-13, रायगढ़ जिले में जनपद पंचायत पुसौर के वार्ड-25, सरगुजा में जनपद पंचायत लुण्ड्रा के वार्ड-01, रायपुर जिले में जनपद पंचायत तिल्दा के वार्ड-24, बलौदाबाजार-भाटापारा जिले में जनपद पंचायत सिमगा के वार्ड-19, महासमुंद में जनपद पंचायत सरायपाली के वार्ड- 09, बालोद जिले में जनपद पंचायत बालोद के वार्ड-11, नारायणपुर जिले में जनपद पंचायत ओरछा के वार्ड – 07 में मतदान हुआ था। वहीं 117 सरपंच और 569 पंच के चुनाव के लिए वोटिंग हुई थी। इस उप चुनाव में जिला पंचायत सदस्य के एक पद के लिए 06 उम्मीदवार मैदान में हैं। वहीं जनपद सदस्य के 8 पद के लिए 26 उम्मीदवार मैदान में हैं।

मतदान के दिन की तस्वीर।
मतदान के दिन की तस्वीर।

शहरों में 38 उम्मीदवारों ने लगाया है दांव

निर्वाचन आयोग के मुताबिक, नगरीय निकाय उप चुनाव में 15 पदों के लिए कुल 38 लोग उम्मीदवार हैं। इसमें बिलासपुर नगर निगम के वार्ड-16 में तीन उम्मीदवार हैं। बलौदा नगर पंचायत के वार्ड-पांच के लिए दो लोग चुनाव लड़ रहे हैं। नगर पंचायत नया बारद्वार के वार्ड सात में दो लोग, रायगढ़ नगर निगम के वार्ड- 27 में पांच उम्मीदवार ताल ठोक रहे हैं।

आज हो रही मतों की गिनती।
आज हो रही मतों की गिनती।

नगर पंचायत प्रेमनगर के वार्ड-12 के लिए तीन लोग, नगर पंचायत लखनपुर के वार्ड -14 के लिए दो लोग, मनेंद्रगढ़ नगर पालिका के वार्ड-तीन के लिए दो लाेग चुनाव मैदान में हैं। चिरमिरी नगर निगम के वार्ड-22 के लिए तीन लोग, बलौदा बाजार नगर पालिका के वार्ड – पांच के लिए दो लोग, नगरपंचायत आमदी के वार्ड-दो के लिए दो लोग और वार्ड – 09 के लिए दो लोग चुनाव लड़ रहे हैं। नगर पंचायत डोंगरगांव के वार्ड-एक के लिए दो लोग, नगर पालिका डोंगरगढ़ के वार्ड – छह के लिए दो लोग और नगर पालिका कवर्धा के वार्ड-19 के लिए चार उम्मीदवार हैं। वहीं नगर पंचायत पखांजूर के वार्ड-13 के लिए दो उम्मीदवारों के बीच मुकाबला है।

गांवों में मतदान के दिन ही मतगणना भी संपन्न, शहरों में 12 जनवरी को परिणाम

पंचायत चुनाव के कार्यक्रम के मुताबिक, त्रि-स्तरीय पंचायत चुनाव की मतगणना मतदान केंद्रों पर ही करा ली गई। यह काम मतदान खत्म होने के बाद कर लिया गया। परिणामों की घोषणा 12 जनवरी को होनी है। नगरीय निकायों के उप चुनाव की मतगणना 12 जनवरी को हो रही है। आज शाम तक परिणाम भी घोषित कर दिए जाएंगे।

बता दें कि 9 जनवरी को पंचायत उप निर्वाचन में 72.96% और नगरीय निकाय उप निर्वाचन में 73.66% मतदान हुआ है। अपना प्रतिनिधि चुनने के लिए 74.01% पुरुष मतदाताओं और 71.93% महिला मतदाताओं ने वोट डाले। सोमवार को ही राज्य के 12 जिलों के कुल 14 नगरीय निकायों में भी वार्ड पार्षदों के खाली पदों पर मतदान हुआ। प्रदेश के तीन नगर निगमों, चार नगर पालिकाओं और सात नगर पंचायतों के 15 वार्डों में पार्षद के निर्वाचन के लिए सवेरे आठ बजे से शाम पांच बजे तक मतदान हुआ। इसके लिए कुल 27 मतदान केन्द्र बनाए गए थे। नगरीय निकायों में मतदान का औसत प्रतिशत 73.66 रहा। वार्ड पार्षद चुनने के लिए 75.32% पुरूष मतदाताओं और 72.07% महिला मतदाताओं ने वोट डाले। 12 जिलों के 14 शहरों में 15 वार्डों के लिए नया पार्षद चुना जाना था।

भेंट-मुलाकात : समीक्षा बैठक, सिहावा

377FansLike
57FollowersFollow
377FansLike
57FollowersFollow
Latest News

गोढ़ी मुख्य मार्ग पर हुआ हादसा,अज्ञात भारी वाहन की चपेट में आने से 6 मवेशियों की मौत,गौ-सेवकों में देखा जा रहा आक्रोश

Acn18.com/कोरबा जिले में रफ्तार का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। मुख्य मार्ग पर दौड़ने वाली भारी...

More Articles Like This

- Advertisement -