प्रदूषण, गलत खानपान और तनाव से झड़ते है बाल, हेयर ट्रांसप्लांट कराने की सुविधा अब कोरबा में

acn18.com कोरबा/हर कोई चाहता है कि वह आकर्षक दिखे। बालों और चेहरे की समस्या के कारण कई मौके पर लोग आत्मविश्वास खो देते हैं। तरह की परेशानी से छुटकारा दिलाने के लिए कोरबा में हेयर ट्रांसप्लांट और फेस प्लास्टिक व कॉस्मेटिक सर्जरी की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही हैं। लोगों को जागरूक करने के लिए कोरबा में 1 दिन का शिविर आयोजित किया गया, जिसेककफी प्रतिसाद मिला।

अलायंस क्लब और सिटी डेंटल एंड कॉस्मेटिक हॉस्पिटल के तत्वाधान में इसके लिए शिविर आयोजित किया गया। दिल्ली सहित कई शहरों में सेवाएं देने वाले प्लास्टिक कॉस्मेटिक सर्जन डॉ चंद्रप्रकाश विशेष रूप से यहां पहुंचे। उन्होंने बताया कि जेनेटिक् के साथ-साथ गलत खानपान और प्रदूषण लोगों के बाल झड़ने के मामले में प्रमुख कारण है। सबसे पहले हम जीवन शैली को आधुनिक बनाने के साथ लोगों को पोषण युक्त आहार लेने की सलाह देते हैं। कुछ मामलों में हेयर ट्रांसप्लांट का विकल्प मौजूद है और इस पर लगातार काम किया जा रहा है।

डॉ चंद्रप्रकाश बताते हैं कि चेहरे की सुंदरता नाक से होती है इसलिए राइनोप्लास्टी के जरिए बिगड़ी हुई नाक की संरचना को ठीक करने का काम हमारे द्वारा किया जा रहा है। कोरबा में हेयर ट्रांसप्लांट और कॉस्मेटिक सर्जरी ट्रीटमेंट का काम शुरू करने के लिए स्थानीय डॉक्टर सरफराज खान सहयोग कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि शिविर आयोजित करने के साथ आगे की दिशा में काम किया जाएगा।

क्लब की पूर्व डिस्ट्रिक्ट एडवाइजर भगवती अग्रवाल बताती है कि कोरबा में मौजूद समस्या को लेकर इस प्रकार की चिकित्सा आवश्यक समझी जा रही है। यह क्षेत्र सभी प्रकार की संभावनाओं से भरा हुआ है।

समय के साथ कोरबा अनेक मामलों में विस्तारित हो रहा है और इसी के साथ कई प्रकार की बीमारियां भी लोगों को परेशान कर रही हैं। ऐसे में स्वाभाविक है कि जब चिकित्सा के नए आयाम यहां पर प्रस्तुत होंगे तो लोग उनका लाभ लेने के लिए आगे आएंगे ही।

रायपुर : साग-सब्जियां सुखाने गौठानों में दिए जाएंगे सोलर ड्रायर: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल