spot_img

16 साल के डोनारुम्मा गुकेश ने रचा इतिहास, वर्ल्ड चैंपियन कार्लसन को हराने वाले सबसे युवा खिलाड़ी बने

Must Read

acn18.com  नई दिल्ली/एमचेस रैपिड ऑनलाइन चेस टूर्नामेंट में भारत 16 साल के डोनारुम्मा गुकेश ने इतिहास रच दिया है। उन्होंने वर्ल्ड चैंपियन मैग्नस कार्लसन को हराकर रिकॉर्ड बनाया। गुकेश विश्व चैंपियन के रूप में कार्लसन को हराने वाले दुनिया के सबसे कम उम्र के खिलाड़ी बन गए हैं। गुकेश ने नौवें दौर के मुकाबले में कार्लसन को हराया। इससे पहले रविवार को कार्लसन को इसी टूर्नामेंट में भारत के 19 साल के अर्जुन एरिगैसी ने भी हराया था।

इस जीत के साथ 16 साल के गुकेश 12 राउंड के बाद 21 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। पहले स्थान पर पोलैंड के यान क्रिस्तोफ डूडा हैं। उनके 25 अंक हैं। वहीं, अजरबैजान के शखरियार मेमेदियारोव 23 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर हैं। गुकेश ने 29 चालों में ही वर्ल्ड चैंपियन को शिकस्त दे दी।

- Advertisement -

GM Gukesh wins Gijon Chess Masters; inches closer to breaking 2700 rating  barrier

गुकेश ने 16 साल, चार महीने और 20 दिन की उम्र में कार्लसन को हराया है। इससे पहले यह रिकॉर्ड भारत के ही आर प्रगनानंदा के नाम था। उन्होंने इस साल फरवरी में एयरथिंग्स मास्टर्स में वर्ल्ड नंबर वन कार्लसन को 16 साल, छह महीने और 10 दिन की उम्र में हराया था। तब प्रगनानंदा ने 39 चालों में जीत हासिल की थी।
इस महत्वपूर्ण जीत के बाद गुकेश ने कहा- मैग्नस को हराना हमेशा खास होता है, लेकिन मुझे उस मैच में खुद का प्रदर्शन कुछ खास नहीं लगा। गुकेश को राउंड 10 में झटका लगा जब वह डूडा से हार गए, लेकिन अगले दो राउंड में मामेदयारोवा और एरिक हैनसेन को हराकर शानदार वापसी भी की।  इससे पहले भारत के एरिगैसी ने कार्लसन को सातवें राउंड में हराया था। 19 साल के एरिगैसी पहले दौर में हमवतन विदित गुजराती से हार गए थे, लेकिन इसके बाद उन्होंने अच्छी वापसी की थी। एरिगैसी के पास फिलहाल गुकेश के जितने अंक (21) हैं और वह चौथे स्थान पर हैं।
Indian GM Erigaisi shocks World champ Magnus Carlsen - Rediff Sports
एरिगैसी ने प्रीलिमिनरी के तीसरे दिन की शुरुआत मामेदयारोव के खिलाफ हार के साथ की और फिर हैनसेन और प्रतिभाशाली जर्मन विंसेंट कीमर को हराया। हालांकि, 12वें दौर में एरिगैसी को साथी भारतीय ग्रैंडमास्टर आदित्य मित्तल के हाथों मिली हार ने अच्छे दिन को बिगाड़ दिया।
अन्य भारतीय खिलाड़ियों में विदित संतोष गुजराती, आदित्य मित्तल और पी हरिकृष्णा प्रभावित करने में विफल रहे हैं। विदित 14 अंकों के साथ 10वें स्थान पर हैं। वहीं, आदित्य 12 अंकों के साथ 12वें स्थान पर हैं। हरिकृष्णा 15वें स्थान पर हैं। वहीं, वर्ल्ड चैंपियन मैग्नस कार्लसन पांचवें स्थान पर हैं।
377FansLike
57FollowersFollow
377FansLike
57FollowersFollow
Latest News

किशोरी से अनैतिक संबंध, विवाह के दूसरे दिन युवक गिरफ्तार.सिविल लाइन पुलिस ने पीड़िता की शिकायत पर कार्रवाई की

acn18.com कोरबा/ विवाह करने का झांसा देकर किशोरी से अनैतिक संबंध स्थापित करने वाले युवक शिवम पटेल को आखिरकार...

More Articles Like This

- Advertisement -